Custom Search 1

slider-image2
slider-image3
slider-image1
play

ईआरनेट भारत में आपका स्वागत है


शिक्षा और अनुसंधान नेटवर्क

slider html

 

ई.आर.नेट पर आपका स्वागत है

ई.आर.नेट इंडिया एक राष्ट्रीय अनुसंधान और शैक्षणिक नेटवर्क है, जो देश में अनुसंधान और शैक्षणिक वर्ग की आवश्यकताओं को समर्थन देने के लिए समर्पित है। इसकी स्थापना भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसाइटी के रूप में वर्ष 1998 में हुई थी। यह सोसाइटी ई.आर.नेट नेटवर्क का संचालन करती है, जिसे 9 प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स के साथ प्रमुख अनुसंधान एवं शैक्षणिक संस्थानों में पेन इंडियन टेरेस्ट्रियल एंड सेटेलाइट नेटवर्क के रूप में जाना जाता है।

हिन्दी गतिविधियाँ     परिपत्र और नोटिस       वार्षिक विवरण

Hindi

ई.आर.नेट इंडिया एमपीएलएस इनेबल्ड ड्यूल स्टेक (IPv4 and IPv6) बैकबोन का संचालन करता है। ई.आर.नेट बैकबोन पूरे देश में फैले ई.आर.नेट के प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स (PoP) को आपस में जोड़ता है।  एसटीपीआई, बेंगलुरू स्थित ई.आर.नेट प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स ई.आर.नेट वीसेट नेटवर्क को ई.आर.नेट टेरेस्ट्रियल नेटवर्क के साथ जोड़ता है। ई.आर.नेट ने अपनी बैकबोन के माध्यम से अनेक ओवरलेड नेटवर्क डिप्लॉय किए हैं। इसमें डॉमेस्टिक ट्रेफिक को NIXI के द्वारा जबकि प्रत्येक प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स से  इंटरनेशनल ट्रेफिक को ई.आर.नेट के द्वारा संचालित किया जाता है, जो इंटरनेट के तीव्र एक्सेस के लिए प्रत्येक प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स पर अपस्ट्रीम सर्विस प्रोवाइडरों के साथ-साथ बढ़ता जा रहा है। ई.आर.नेट बैकबोन की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

और देखो
 

Hindi

आदेशों के अनुपालन में ई.आर.नेट चार प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करा रहा है, जैसे यह भारत के समस्त शैक्षणिक और अनुसंधान वर्गों को एक्सेस सर्विसेज, एप्लीकेशन सर्विसेज, हॉस्टिंग सर्विसेज और ऑपरेशंस सपोर्ट सर्विसेज उपलब्ध कराता है।

ई.आर.नेट विभिन्न कनेक्टिविटी विकल्पों के माध्यम से अपने नेटवर्क एक्सेस करने की सुविधा देता है। ई-मेल हॉस्टिंग, डोमेन रजिस्ट्रेशन, एमपीएलएस वीपीएन सहित एप्लीकेशन सर्विसेज के साथ ही यह आधुनिकतम डेटा सेंटरों वाली वेब सरिव्सेज भी उपलब्ध कराता है।

और देखो

Hindi

ई.आर.नेट इंडिया कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास में सक्रिय है। इसके वर्तमान कार्यों में उच्च गति की नेटवर्किंग, नेटवर्क प्रबंधन, वायरलैस सेंसर नेटवर्क, इंटरनेट संबंधी भावी अनुसंधान, आईपी नेटवर्क में मोबिलिटी, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि शामिल हैं। ई.आर.नेट कोर ग्रुपों द्वारा शुरु किए गए  अनुसंधान एवं विकास प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रोडक्ट डेवलपमेंट और इंडस्ट्री को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का कार्य हुआ है।

और देखो

Hindi

ई.आर.नेट इंडिया की गतिविधियां हाई-एंड एवं नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्कों लोकल एरिया नेटवर्क/वाइड एरिया नेटवर्क, कैम्पस नेटवर्क, आईसीटी और वॉयस/वीडियो कॉन्फ्रेंस सिस्टम के क्षेत्र में विभिन्न प्रकृति वाली विकसित तकनीकों द्वारा दर्शाई जाती हैं। प्रौद्योगिकी में बहुत तेजी से विकास हो रहा है और नवीनतम प्रौद्योगिकी के साथ अद्यतन रहने के मद्देनज़र ई.आर.नेट इंडिया अपने स्वयं के संसाधनों अथवा बाहरी एजेंसियों के माध्यम से प्रशिक्षण गतिविधियों का आयोजन करता है।

और देखो

Hindi

ई.आर.नेट ने विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान संगठनों के लिए अनेक परियोजनाओं की अवधारणा तैयार की है, उनका विकास तथा क्रियान्वयन संबंधी कार्य किया है। ई.आर.नेट इंडिया ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाएं तैयार की हैं।

और देखो

Hindi