कैम्पस वाइड नेटवर्किंग

उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के माहौल को आईसीटी के माध्यम से जोड़ते हुए इंटरनेट क्रांति के लाभ वहां पहुंचाने की आवश्यकता है। इसके लिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देना होगा तथा उच्च शिक्षण संस्थानों और उनके संबद्ध कॉलेजों में संसाधनों, ज्ञान के विवरणों, ई-गवर्नेंस के उन्नयन तथा क्रियान्वयन, फैकल्टी के विकास और कौशल के आदान-प्रदान को साझा करने के लिए ध्यान देना होगा। फैकल्टी तथा विद्यार्थियों को अपने डेस्क पर तथा साथ ही साथ कैम्पस में कहीं भी और कभी भी सभी आई.टी. संसाधन और विवरण उपलब्ध होने चाहिए।इसकी प्राप्ति के लिए, विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों को अपने कैम्पसों में कैम्पस नेटवर्क स्थापित करना आवश्यक होगा।  विश्वविद्यालयों/कॉलेजों/संस्थानों के लिए यह बहुत सहायक सिद्ध होगा जिससे वह अपने किसी भी ब्लॉक या भवन से समान गति पर डेटा स्थानांतरित करके काम कर सकेंगे। .

एक विशिष्ट कैम्पस नेटवर्क अथवा कैम्पस एरिया नेटवर्क एक ऐसा कंप्यूटर नेटवर्क है, जो एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र में लोकल एरिया नेटवर्कों को इंटरकनेक्ट करता है। सभी उपकरऩों को आपस में जोड़ने और संचार साधनों के उपयोग के लिए नेटवर्किंग के उपकरणों (स्विच, राउटर, फायरवाल, आई.पी.एस.) और ट्रांसमिशन मीडिया (ऑप्टिकल फाइबर, कॉपर केबल) का उपयोग किया जाता है।

कैंपस वाइड नेटवर्किंग

एक कॉलेज या यूनिवर्सिटी / इंस्टीट्यूशन में, इसके परिसर क्षेत्र नेटवर्क प्रशासनिक भवनों, अकादमिक भवनों, विश्वविद्यालय पुस्तकालयों, परिसर या छात्र केंद्रों, हॉस्टल, गेस्ट हाउस, व्यायामशालाओं और अन्य ढांचागत संरचनाओं सहित विभिन्न प्रकार के परिसर भवनों को आपस में जोड़ने की संभावना है। सम्मेलन केंद्र, प्रौद्योगिकी केंद्र, स्टेडियम और प्रशिक्षण संस्थान।

कैम्पस नेटवर्क ऑप्टिकल फाइबर जैसे गिगाबिट ईथरनेट और 10 गिगाबिट ईथरनेट जैसे उच्च गति वाले ईथरनेट लिंक के साथ जुड़े होते हैं। टेरिड पदानुक्रमित वास्तुकला का उपयोग कैम्पस नेटवर्क को कोर, वितरण और सूचना क्षेत्रों और डेटा यातायात के कुशल प्रवाह के लिए स्थापित करने के लिए किया जाता है। सभी भवनों, ब्लॉकों, केंद्र, हॉस्टल, आवासीय परिसर, हॉस्टल उच्च गति फाइबर ऑप्टिकल केबल के माध्यम से जुड़े हुए हैं और एक इमारत के अंदर सभी नोड्स यूटीपी तांबे केबल समर्थन के माध्यम से जुड़े हैं gigabits गति परिसर में संगोष्ठी हॉल, सम्मेलन कक्ष और आम क्षेत्रों वाई-फाई को सुरक्षित 802.11 आधारित वायरलेस एक्सेस पॉइंट्स के माध्यम से केंद्रियत प्रमाणीकरण के साथ सक्षम किया गया है ताकि लैपटॉप और वाई-फाई सक्षम डिवाइसेज के माध्यम से सुरक्षित नेटवर्क एक्सेस की अनुमति मिल सके। इंटरनेट और सभी आवेदन / सेवाएं केंद्रीय स्थानों पर तैनात की जाती हैं, जहां से संकाय, कर्मचारी और छात्र परिसर में कहीं से भी अपने डेस्कटॉप और लैपटॉप का उपयोग करते हैं।

Hindi