Custom Search 1

सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता (आईएसईए) -फेज II

सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता (आईएसईए) -फेज II

सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता (आईएसईए) 5 वर्षों (2015-20) की अवधि के साथ एक मीटीआई वित्त पोषित परियोजना है, ईआरनेट भारत सरकार के लिए एक कार्यान्वयन एजेंसी है। अधिकारियों के प्रशिक्षण परियोजना के उद्देश्य सूचना सुरक्षा के क्षेत्र में क्षमता निर्माण, देश के मानव संसाधन आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए सरकारी कर्मियों को प्रशिक्षण, जन सूचना सुरक्षा जागरूकता के सृजन, सूचना सुरक्षा में पाठ्यक्रमों के राष्ट्रीय भंडार को बनाने, विभिन्न प्रकार के हमलों ।

इस परियोजना में 1.14 लाख लोगों को औपचारिक / गैर औपचारिक पाठ्यक्रमों और 5200 सरकारी संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया है। 5 वर्ष की अवधि में सीधे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से अधिकारियों सरकार आधिकारिक प्रशिक्षण में 2-दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण, 3-दिन के उन्नत प्रशिक्षण और 1 सप्ताह के उच्च स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

ईआरनेट भारत एनआईटी त्रिची, ईआरनेट चेन्नई और सीपीआरआई बैंगलोर जैसे विभिन्न कार्यालयों में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है ताकि सरकार को पूरा किया जा सके। क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी प्रशिक्षण विषयों पर सूचना और नेटवर्क सुरक्षा, उन्नत नेटवर्क सुरक्षा और स्मार्ट ग्रिड सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया। प्रतिभागियों को टीएनईबी, सीएसआईआर मद्रास, बीईएससीओएम, केपीटीसीएल, सीपीआरआई, टीएन अरासु केबल टीवी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से आए थे। ईआरनेट ने अब तक 165 सरकारों को प्रशिक्षित किया है 600 परियोजनाओं के कुल लक्ष्य में से इस परियोजना के तहत अधिकारी 5 साल की अवधि में अधिकारियों

सूचना सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता (आईएसईए) -फेज II

 

 

 

 

 

 

 

 

Fig.1: ई.आर.नेट इंडिया, चेन्नई में  आईएसईए प्रशिक्षण सत्र