LiFi प्रायोगिक परीक्षण

रेडियो आवृत्ति स्पेक्ट्रम समाप्त हो रहा है और विवाद और हस्तक्षेप के कारण गंभीर भीड़ को देख रहा है। लाइट फिडेलिटी (LIFI) नेटवर्किंग वायरलेस सिस्टम, एक हल्के आधारित वाईफाई का एहसास करने के लिए तीव्रता वाले मॉड्यूलिंग एलईडी लाइट का उपयोग करके एक पूरक तकनीक के रूप में उभर रहा है।

ऐसे विभिन्न सम्मोहक ली-फाय एप्लिकेशन उपयोग के मामले हैं जो प्रकाश आवश्यकताओं और डेटा संचार में आवेदन कर सकते हैं जैसे वाई-फाई बैंडविड्थ बढ़ाने के लिए इनडोर ब्रॉडबैंड का उपयोग, स्मार्ट घर के परिवेश में वीएलसी के हॉटस्पॉट, सुरक्षित संचार जो छिपकर, मोबाइल फोन से मुफ़्त है शॉपिंग मॉल या हवाई अड्डों, साइन्सबोर्ड, ट्रैफिक सिग्नल, अस्पतालों, वाहन को वाहन और विज्ञापन / प्रदर्शन आदि की घटनाओं में आंतरिक इनडोर नेविगेशन की सहायता से,

ईआरनेट इंडिया ने आंतरिक रूप से वित्त पोषित LiFi पायलट प्रोजेक्ट को 2 साल (2017-19) की अवधि के लिए संयुक्त रूप से आईआईटी मद्रास के साथ क्रियान्वित करने की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य लीफई को वैकल्पिक संचार प्रौद्योगिकी के रूप में अध्ययन करना है और दृश्य प्रकाश संचार प्रयोगों को प्रदर्शन करना है और विभिन्न परिनियोजन परिदृश्यों जैसे कि स्मार्ट सिटी एप्लिकेशन में लीएफ़ी अवसरों का पता लगाया जाता है।

ईआरनेट ने LiFi क्षमताओं, मूल्यांकन और आंतरिक प्रदर्शन प्रयोगों के प्रदर्शन के उद्देश्य से अग्रणी विक्रेता से LiFi इंटरनेट मूल्यांकन किट की स्थापना की है। इनडोर प्रयोग के भाग के रूप में, भिन्न दूरी पर अंतर निर्देशांक और आउटेज विश्लेषण पर प्राप्त शक्ति का माप परीक्षण की दृष्टि से (एलओएस) और रंगों के प्रतिबिंब के आधार पर आउटेज विश्लेषण के माप को नॉन लाइन ऑफ साइट (एनएलओएस) में परीक्षण किया गया था। और उपरोक्त परीक्षा के परिणाम APAN 44 में प्रकाशित किए गए थे।

LiFi प्रायोगिक परीक्षण   LiFi प्रायोगिक परीक्षण

Fig.1: LOS टेस्ट के लिए LiFi प्रायोगिक सेटअप                                               Fig.2: LiFi टेस्टबेड सेटअप

 

LiFi प्रदर्शन और प्रारंभिक प्रयोगों के आधार पर, एक सामान्य LiFi प्रयोगात्मक testbed, अनुसंधान चुनौतियों का अध्ययन विभिन्न परिनियोजन परिदृश्य, खुला स्रोत सामान्य प्रयोजन मंच के विकास का मूल्यांकन और IOT, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन और इनडोर स्थिति आदि​ में विशिष्ट वास्तविक क्षेत्र की तैनाती प्रदर्शित करने के लिए सेटअप किया जाएगा

Hindi