Custom Search 1

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी

एक से अधिक तरीकों को देखें--तो उनमें संचार सबसे प्रमुख है। और संचार के लिए सबसे पहले एक कनेक्शन, एक लिंक... ई.आर.नेट इंडिया होना आवश्यक है, जो विभिन्न कनेक्टिविटी विकल्पों को दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित व्यापक यूजर बेसों से कनेक्ट करता है।

ई.आर.नेट उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न कनेक्टिविटी उपलब्ध हैं :

  • टेरेस्ट्रियल लिंक : इस प्रकार की कनेक्टिविटी वहां उपयुक्त है जहां टेलीकॉम नेटवर्क पूरी तरह विकसित है और दूरसंचार विभाग अथवा अन्य बेसिक सर्विस प्रोवाइडर से डेडिकेटिड लीज्ड लाइन किराये पर ली जा सकती है।  ऐसे लिंक मुख्य रूप से 64 केबीपीएस और 2 एमबीपीएस स्पीड के होते हैं।
  • रेडियो लिंक :इस प्रकार की कनेक्टिविटी के लिए नेटवर्क नोड से संबंधित साइट के लिए लाइन ऑफ साइट क्लीयरेंस की आवश्यकता होती है। रेडियो लिंक बहुत विश्वसनीय होते हैं और उनकी ऑपरेशनल लागत में केवल उपकरण की रखरखाव की लागत शामिल होती है और दूरसंचार विभाग के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है।
  • वीसेट :इंटरनेट और इंट्रानेट पहुंच के लिए दो प्रकार के वीएसएटी लिंक प्रदान किए जा रहे हैं:

    (a)टीडीएम / एफटीडीएमए आधारित ब्रॉडबैंड वीसेट लिंक
    (b)SCPC DAMA वीसैट लिंक

    ई.आर.नेट इंडिया पूरे देश में स्थित शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों को इंटरनेट एक्सेस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सी-बैंड में इनसेट (INSAT) आधारित वीसेट नेटवर्क ऑपरेट करता है। सेंट्रल अर्थ स्टेशन-सह-नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर बेंगलुरु में स्थित है। बेंगलुरु में स्थित हब एक डेडिकेटिड लिंक के माध्यम से  ई.आर.नेट टेरेस्ट्रियल बैकबोन से जुड़ा है। वीसेट नेटवर्क दो प्रकार की सेवाए उपलब्ध कराता है अर्थात्, TDM/F- TDMA आधारित शेयर किया गया वीसेट और डेडिकेटिड SCPC / DAMA वीसेट।

    ई.आर.नेट भारत द्वारा प्रदान किए गए वीएसएटी लिंक की विशिष्ट विशेषता: ईएननेट वीएसएटीटी नेटवर्क सी-बैंड उपग्रह ट्रांसपोंडर अंतरिक्ष में चल रहा है, इसलिए ईएसएनटी भारत द्वारा प्रदान किए गए वीएसएटी लिंक बारिश और अन्य मौसम स्थितियों से कम प्रभावित हैं। हमारे वीएसएटी लिंक पूरे देश में उच्च स्तर की विश्वसनीयता और सतत संचालन प्रदान करते हैं। हमारे वीएसएटी सभी मौसमों में अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप के मुश्किल और दूरदराज के क्षेत्रों में भी कुशलता से काम करते हैं।

    (a) टीडीएम / एफटीडीएमए आधारित ब्रॉडबैंड वीसेट

     FTDMA ब्रॉडबैंड वीसेट नेटवर्क डिजिटल वीडियो ब्रॉडकास्ट (DVB) करता है, जिसका रूट 66 एमबीपीएस तक की क्षमता रखता है। इन रूट 2 एमबीपीएस डेटा रेट तक पहुंचने की क्षमता रखता है। नेटवर्क आर्किटेक्चर ने पूर्ण लचीलेपन के लिए आईपी फीचर अर्थात् DHCP, NAT, IGMP, IP प्रायोरिटीजेशन और ACL में वृद्धि की है। यह समस्त आईपी एप्लीकेशंस जैसे ब्रॉडबैंड इंटरनेट/इंटरानेट, वीओआईपी, आईपी मल्टीकास्ट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि को सपोर्ट करता है।

    (b) SCPC DAMA वीसैट

    ई.आर.नेट एससीपीसी दामा वीसैट नेटवर्क सबसे हालिया, उन्नत और amp; उद्योग-प्रमुख उत्पाद, स्काइलिनक्स 8000 - विसाट इंक, यूएसए से। एकल चैनल प्रति कैरियर डिमांड में असाइन किए गए एकाधिक एक्सेस (एससीपीसी DAMA) वीसेट, मेष & amp; स्टार टाइप बिंदु-टू-पॉइंट कनेक्टिविटी को डीएएमए मॉडेम को कॉन्फ़िगर करके सेट किया जा सकता है संस्थान को बैंडविड्थ असाइनमेंट के लिए आउटबाउंड और इनबाउंड कैरियर्स एससीपीसी डामा वीसेट में समर्पित हैं। दमा वीसैट आवाज संचार के लिए एक अतिरिक्त आवाज चैनल के साथ 6.0 एमबीपीएस (3 एमबीपीएस प्रत्येक में 3 चैनल) तक बैंडविड्थ प्रदान करने में सक्षम है। यह बड़े संस्थानों के लिए उपयुक्त है