Custom Search 1

वेब होस्टिंग

वेब होस्टिंग

ई.आर.नेट की वेब होस्टिंग सेवाएं

ई.आर.नेट इंडिया विभिन्न शैक्षणिक/एकेडमिक एवं रिसर्च संस्थानों, विभागों/संगठनों को वेब होस्टिंग सर्विसेज प्रदान करता है।

1. वेब होस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर :

ई.आर.नेट इंडिया ने अपने आधुनिकतम IDC (इंटरनेट डेटा सेंटर) में एक विशाल वेब होस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया है जिसमें बड़ी संख्या में परफोर्मेंस ट्यून्ड, हाई-एंड और सिक्योर्ड सर्वर शामिल हैं। डेटा सेंटर को एक हाई स्पीड/बैंडविड्थ पर  इंटरनेट से जोड़ा गया है।

2. डोमेन का नाम :

“ernet.in” के अंतर्गत डोमेन नेम स्पेस का स्वामित्व ई.आर.नेट इंडिया के पास है, ई.आर.नेट इंडिया “ernet.in” के अंतर्गत  होस्टिंग सर्विस के रूप में डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन की निःशुल्क सुविधा देता है। अन्य डोमेन जैसे AC.IN, EDU.IN, RES.IN, GOV.IN, ORG.IN आदि पर भी वेब होस्टिंग सर्विसेज प्रदान की जाती हैं। यदि उपर्युक्त किसी डोमेन पर साइट हॉस्ट की जाती है तो यूजर डिपार्टमेंट को डोमेन रजिस्ट्रार के माध्यम से डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन / नवीनीकरण कराना पड़ता है। ई.आर.नेट इंडिया “EDU.IN, RES.In एवं AC.IN” के लिए रजिस्ट्रार है। ये डोमेन ई.आर.नेट इंडिया डोमेन रजिस्ट्रार ग्रुप के माध्यम से रजिस्टर्ड कराए जा सकते हैं।  डोमेन रजिस्ट्रेशन के विवरण www.registry.ernet.in से प्राप्त किए जा सकते हैं। एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, साइट को इच्छित डोमेन नेम पर हॉस्ट किया जा सकता है।

3. होस्टिंग प्लेटफार्म :

वेब होस्टिंग सर्विसेज लीन्कस और विंडोज प्लेटफार्म पर ऑफर की जाती हैं और सर्वरों के लिए आधुनिकतम वेब तकनीक जैसे CGI, Perl, PHP, ASP, ASP.NET, JSP, Tomcat आदि उपलब्ध कराई जाती है। प्रचलित डेटाबेस जैसे MS SQL, MySQL भी इसे सपोर्ट करते हैं।

विंडोज होस्टिंग प्लेटफार्म सपोर्ट

 

क्र.सं. सेवा सॉफ्टवेयर तकनीकी सपोर्ट
1. वेब-एप्लीकेशन IIS 6.0 ASP, ASP.Net (Framework 1.1, 2.0)
2. डेटाबेस SQL Server MS Access SQL Server 2005 MS Access

लीनक्स होस्टिंग प्लेटफार्म सपोर्ट

क्र.सं. सेवा सॉफ्टवेयर तकनीकी सपोर्ट
1. वेब-एप्लीकेशन Apache (2.2.3) PHP (5.1.6)
2. डेटाबेस MYSQL MYSQL (5.0.77)

4. हॉस्ट किए गए वेब कंटेंट का सिक्योरिटी ऑडिट :
यह अनिवार्य है कि कंटेंट की सुरक्षा के लिए वेबसाइट का किसी प्रमाणित एजेंसी द्वारा ऑडिट कराया जाए। इस सुरक्षा ऑडिट के एक भाग के रूप में, संबंधित वेबसाइट / एप्लीकेशन में उपयोग की जा रही प्रक्रिया  / प्रोग्राम की सुरक्षा की दृष्टि से जांच की जाती है और ऑटर द्वारा उचित निवारक उपायों का सुझाव दिए जाते हैं।  
टिप्पणी:- कृपया ध्यान दें कि आवश्यक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, अनिवार्य सुरक्षा ऑडिट किए बिना ई.आर.नेट वेब सर्वरों पर कोई वेबसाइट हॉस्ट नहीं की जा सकती।

5. रिमोट पब्लिशिंग सु