एमपीएलएस वीपीएन

मल्टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) को विकास के साथ, जिससे नेटवर्क पैरामीटर जैसे बैंडविड्थ, लेटेंसी और उपलब्धता, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वी.पी.एन.) पर बड़ा नियंत्रण किया जाता है, से नेटवर्क की दुनिया में मूलभूत परिवर्तन हुआ है। एमपीएलएस वी.पी.एन. एक विश्वसनीय वैन कनेक्टिविटी विकल्प के रूप में उभरा है जिससे प्वाइंट-टू-प्वाइंट लिंक पर आधारित पारपरिक नेटवर्क को बदला जा सकता है।  एमपीएलएस आधारित वी.पी.एन.से कस्टमर नेटवर्किंग की जटिलता और लागत कम हुई है। लीज्ड लाइन पेयर का इस्तेमाल करने वाले प्रत्येक ऑफिस के बीच एकल प्वाइंट-टी-प्वाइंट सर्किट की स्थापना और प्रबंधन की बजाय एमपीएलएस वी.पी.एन. कस्टमर को उनके ऑफिस से सभी अन्य संबद्ध कैम्पस में केवल एक कनेक्शन की व्यवस्था की आवश्यकता होती है।

ई.आर.नेट अब सेवाओं के रूप में एमपीएलएस वी.पी.एन. का ऑफर देता है ताकि वह महत्वपूर्ण निवेश किए बिना अपने ग्राहकों को सेवा के तौर पर उन्नत बैंडविड्थ ऑफर कर सके। क्लोज्ड यूजर ग्रुप में एमपीएलएस वी.पी.एन. को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वॉयस ओवर आई.पी. (VoIP) और अन्य वैल्यू एडिड सर्विसेज के हॉस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य प्रौद्योगिकी पर एमपीएलएस वी.पी.एन. के लाभ :

  • ग्राहकों के उपयोग के लिए सेवा को बहुत सरल बनाना चाहे आईपी रूटिंग के मामले में उनमें अनुभव की कमी हो।
  • बड़ी मात्रा में डिप्लॉयमेंट की सुविधा के लिए सेवा को बहुत आरोह्य और लचीला बनाना।
  • एक विश्वसनीय और उत्तरदायी सेवा प्रदान करना, ग्राहकों को एसएलए ऑफर करना।
  • ग्राहकों की अपेक्षाओं सहित सुरक्षा, सेवा की गुणवत्ता (QOS) और किसी से किसी को भी कनेक्टिविटी की एक वृहद रेंज को पूरा करने की क्षमता।
  • ग्राहकों को पूर्णतया प्रबंध वाली सेवाएं ऑफर करने की क्षमता।

 

एमपीएलएस वीपीएन

पीई : ई.आर.नेट प्वाइंट ऑफ प्रेजेन्स उपस्कर
सीई: ग्राहक परिसर उपस्कर

Hindi